Awas Yojana New Registration: पक्के आवास निर्माण के लिए सरकार दे रही 120000 रुपए, नए आवेदन हुए शुरू

Awas Yojana New Registration: वर्तमान समय में हमारे देश के कई सारे ऐसे नागरिक मौजूद हैं, जिनके पास रहने के लिए पक्का आवास या फिर घर उपलब्ध नहीं है। कई सारे नागरिक आज भी अपना जीवन फुटपाथ पर, कच्चे घरों में और किराए के घर में व्यतीत कर रहे हैं। क्योंकि आज के समय पर घर बनाने के लिए लाखों रुपए की आवश्यकता पड़ती है, और इस स्थिति को आकलन करते हुए भारत सरकार के द्वारा महत्वपूर्ण योजना प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत करी है।

प्रधानमंत्री आवास योजना भारत सरकार के द्वारा शुरू करी गई एक महात्मा गांधी योजना है। ऐसे नागरिक, जिनके पास स्वयं की पक्की छत उपलब्ध नहीं है, वह इस योजना के तहत आवेदन करके अपने लिए पक्का आवास निर्माण कर सकते हैं। लेकिन इस योजना का लाभ केवल उन नागरिकों को दिया जाता है, जो योजना के लिए निर्धारित करी गई सभी महत्वपूर्ण पात्रता और मापदंड को पूरा करते हैं।

यदि आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करके 120000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि लेना चाहते हैं और स्वयं का पक्का आवास निर्माण करना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण हो सकता है। आज हम आपको इस लेख की सहायता से बताने वाले हैं कि आप योजना के तहत आवेदन कैसे कर सकते हैं और योजना के लिए महत्वपूर्ण पात्रता क्या निर्धारित की गई है।

Awas Yojana New Registration

सरकार की इस योजना का लाभ लेकर आप भी अपने लिए पक्का आवास सुनिश्चित कर सकते हैं, एवं सरकार के द्वारा प्रति वर्ष करोड़ नागरिकों को पक्की आवास की सुविधा दी जा रही है। साथ ही, योजना के लिए समय-समय पर लाभ जारी किए जाते हैं,

और वर्तमान समय में योजना के लिए नवीनतम आवेदन फार्म स्वीकार किए गए हैं। आप भी फटाफट से अपना आवेदन पूरा करके योजना में लाभ प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन ध्यान दें, आवेदन करने वाले व्यक्ति की आयु 70 वर्षों से कम होनी चाहिए, और साथ ही स्वयं की भूमि पर ही आवास बनाने का अवसर मिलता है।

Awas Yojana New Registration इन आवेदकों को मिलता है आवास योजना का लाभ

Awas Yojana New Registration के तहत आवेदन करने वाले व्यक्ति के परिवार की वार्षिक आय ₹200000 से कम होना चाहिए। और आपके पास पहले से पक्का मकान उपलब्ध है, तो आपको इस योजना में लाभ नहीं दिया जाएगा। साथ में ध्यान रखें, बीपीएल कार्ड धारक भी योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं,

एवं महिलाओं को योजना में पहले प्राथमिकता दी जाती है। निम्न वर्ग के नागरिक, जिनके परिवार की वार्षिक आय श्रेणी के अनुसार (LIG) – जिनकी वार्षिक आय 3 लाख से 6 लाख रुपए सालाना है, मध्यम आय वर्ग-1 (MIG-I) – 6 लाख से 12 लाख रुपए प्रतिवर्ष आती है, और वर्ग-2 (MIG-II) – 12 लाख से 18 लाख रुपए प्रतिवर्ष वाले संबोधित किए गए हैं। हालांकि, इस योजना के तहत कई सारे नागरिकों के आवास की मरम्मत के लिए भी पैसा दिया जाता है।

Awas Yojana New Registration योजना में आवेदन

योजना में आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर चले जाना होगा। वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर आपको कई सारे विकल्प प्रदर्शित हो गए, अब यहां से आपको आवेदन की विकल्प पर क्लिक कर देना है। अब अपनी महत्वपूर्ण जानकारी और “Citizen Assessment” मेन्यू के तहत “Benefit under other 3 components” विकल्प को सेलेक्ट करके आगे बढ़ जाना है।

अगले चरण में अपने 12 अंकों के आधार कार्ड को दर्ज करें और ओटीपी का सत्यापन पूरा करें। सत्यापन के बाद आपको अपने राज्य का नाम, जिले का नाम और संपूर्ण जानकारी को दर्ज कर देना होगा। अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन फार्म का चयन करें और अपने दस्तावेजों को संलग्न करें। सभी जानकारियां पूर्ण हो जाने के पश्चात अपने आवेदन फार्म को सबमिट करें।

Leave a comment