CM Seekho Kamao Yojana: सभी युवाओं को मिलेंगे ₹10000 रुपए! यहां से देखिए योजना की जानकारी

CM Seekho Kamao Yojana: हमारे देश में बेरोजगारी की दर काफी तेजी से विस्तार कर रही है, जिसको देखते हुए सरकार के द्वारा मुख्य रूप से कई सारी योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है। यदि आप भी बेरोजगारी की समस्या का सामना कर रहे हैं, तो यह आर्टिकल आप सभी के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी बताने वाले हैं। प्रत्येक राज्य में सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना की शुरुआत की गई है। योजना का प्रमुख लक्ष्य सभी बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाना है, और इसी कार्य में मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना का संचालन किया जा रहा है।

CM Seekho Kamao Yojana
CM Seekho Kamao Yojana

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से जानकारी देंगे कि आप किस प्रकार से CM Seekho Kamao Yojana के तहत आवेदन करके बेरोजगारी की समस्या से समाधान प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, योजना में लाभ प्राप्त करने के लिए आपको कौन-कौन से दस्तावेजों को समय पर तैयार रखना होगा, एवं योजना में आवेदन करने का तरीका क्या है। इन सभी महत्वपूर्ण डिटेल्स को जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

CM Seekho Kamao Yojana

सर्वप्रथम आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री माननीय श्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा 22 अगस्त 2023 को भोपाल में कार्यक्रम के तहत मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना की शुरुआत की गई थी। इस योजना के अंतर्गत सभी बेरोजगार युवाओं को कार्य सिखाया जाता है,

साथ में ₹10000 का मासिक भत्ता भी दिया जाता है। एवं कार्य समाप्त करने के बाद वह स्वयं का रोजगार प्रारंभ कर सकते हैं, अथवा किसी नए व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, उन्हें कई सारे उद्योगों में परमानेंट जॉब भी दी जाती है, और ऐसे युग में युवाओं के लिए सरकार के द्वारा शुरू की गई यह एक कल्याणकारी योजना है।

CM Seekho Kamao Yojana 7 जून 2023 से पंजीकरण हुए शुरू

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के तहत प्रशिक्षित कंपनियों का पंजीकरण 7 जून 2023 से प्रारंभ हो चुका था। वर्तमान समय में 16744 कंपनियां इसके तहत रजिस्ट्रेशन कर चुकी हैं, और अब तक 70000 पदों पर प्रशासन भी जारी किया गया है।

एवं योजना के तहत रजिस्ट्रेशन 4 जुलाई 2023 से प्रारंभ हो चुके थे, जिसमें लगभग 871000 युवा पंजीकृत कर चुके हैं, और अब तक 1500092 कांटेक्ट जुड़ चुके हैं। इस योजना के अंतर्गत 40 क्षेत्र के 700 से अधिक पाठ्यक्रमों में ट्रेनिंग उपलब्ध करवाई जा रही है।

CM Seekho Kamao Yojana योजना के तहत युवाओं को जॉब दी जाएगी

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के अंतर्गत लर्न एंड अर्न वाला कार्यक्रम शुरू किया गया है, जिसके तहत आपको सर्वप्रथम सरकार के द्वारा सिखाई जा रही स्किल्स को सिखाना होगा। और सरकार की ओर से आपको निशुल्क उद्योगों में जुड़ने का अवसर दिया जाता है, साथ में लगभग 5 महीने तक आपकी सैलरी ₹20000 की दी जाती है।

और अगले कुछ महीनों के बाद से सैलरी में इजाफा होता है। इसके अलावा, जब आप ट्रेनिंग सीखते हैं, तब आपको लगभग ₹500 प्रतिदिन के अनुसार हर महीने ₹10000 का लाभ दिया जाता है, जिसके माध्यम से सभी युवा अपना खर्चा-पानी कर सकते हैं।

CM Seekho Kamao Yojana ऐसे मिलेगा स्टाइपेंड

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के अंतर्गत सभी 12वीं पास उम्मीदवार को ₹8000 दिए जाते हैं। आईटीआई पास अभ्यर्थी को ₹8500, डिप्लोमा धारक को ₹9000, स्नातक पास उच्च शैक्षणिक योग्यता रखने वाले स्टूडेंट्स को ₹10000 की सहायता राशि,

इस योजना के माध्यम से सभी उम्मीदवारों को नियमित रोजगार प्राप्त करने के लिए नियमित योग्यता उपलब्ध करवाई जाती है। साथियों, उद्योगों में आवश्यकता के अनुसार कार्य भी दिया जाता है, जिससे कि वह बेरोजगारी की समस्या से लड़ सकें।

Leave a comment