Aadhar Card Link PAN Card: बिना कार्यालय चक्कर काटे, 5 मिनट में लिंक होगा आधार से पैन कार्ड! देखें सबसे आसान तरीका

Aadhar Card Link PAN Card: आधार कार्ड और पैन कार्ड दोनों ही हमारे लिए अत्यंत उपयोगी दस्तावेज होते हैं। आज के समय पर हर सरकारी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए हमें आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ती है। वही देखा जाए तो आयकर विभाग के द्वारा जारी किया गया पैन कार्ड हमें आईटीआई फाइल करने की सुविधा देता है, एवं बैंक से अधिकतम ₹50000 की राशि का भुगतान करना हो, तो हमें पैन कार्ड की आवश्यकता पड़ती है।

आज के समय पर इन दोनों ही महत्वपूर्ण दस्तावेजों को लिंकिंग प्रक्रिया के तहत लिंक करवाना अनिवार्य है। क्योंकि आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने से हमें और भी अधिक सुविधाओं का लाभ प्राप्त होता है,

Aadhar Card Link PAN Card
Aadhar Card Link PAN Card

और सरकार को भी प्रत्येक नागरिक की पारदर्शिता और सुविधा का आवास होता है। इसके अलावा, यदि आप समय पर अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड लिंक नहीं करवाते हैं, तो ऐसी स्थिति में आपके दोनों ही दस्तावेज अमान्य हो जाएंगे।

पैन कार्ड के माध्यम से यदि आप अपने आधार कार्ड को अपडेट नहीं करवाते हैं, तो ऐसी स्थिति में इनकम टैक्स जमा नहीं हो पाएगा। साथ ही, आपको ₹50000 से अधिक की राशि की प्राप्त नहीं हो पाएगी बैंक में। कैसे समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए, जल्द से जल्द इस सुविधा को पूरा करना अनिवार्य है। इसे पूरा करने की महत्वपूर्ण जानकारी आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से विस्तार से बताने वाले हैं।

Aadhar Card Link PAN Card: किस प्रकार करें पैन कार्ड से आधार लिंक।

यदि आप भी घर बैठे अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करवाना चाहते हैं, तो सर्वप्रथम ध्यान दें। यह प्रक्रिया ऑनलाइन के माध्यम से स्वीकार की जा रही है। इसके अतिरिक्त, यदि आपके नजदीकी कार्यालय उपलब्ध है, तो कार्यालय पर जाकर भी इस कार्य को पूरा कर सकते हैं।

लेकिन कई सारे नागरिक ऑनलाइन घर बैठे इस सुविधा का लाभ लेना चाहते हैं। इसी स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया निम्नलिखित बताई गई है। इसे फॉलो करके आप बड़ी सरलता के साथ अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कर सकते हैं।

  • आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने के लिए कर विभाग की सर्वश्रेष्ठ वेबसाइट पर चले जाना होगा।
  • यहां पर आपको लिंक योर आधार की विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • अब इसके बाद आपके सामने नया होम पेज खुल जाएगा, जिसमें आपको अपने आधार के 12 अंकों को दर्ज कर देना है।
  • अब अगले चरण में आपको अपने पैन कार्ड के महत्वपूर्ण अंकों को दर्ज कर देना होगा।
  • इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। 6 अंकों का ओटीपी कोड दर्ज करें।
  • ओटीपी का सत्यापन पूरा हो जाने के पश्चात आपके सामने नया होम पेज खुल जाएगा, जिसमें आपको कंटिन्यू टू पर थॉट पर एक टैक्स की विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने नया ऑफिस खुल जाएगा।
  • अब यहां से आपको इनकम टैक्स पर क्लिक करके आगे बढ़ जाना है।
  • अब अगले चरण में प्रोसीड के विकल्प पर क्लिक करें।
  • सभी जानकारी पूर्ण हो जाने के पश्चात अपने असेसमेंट में 2026 को चयन करें और आगे बढ़ें।
  • अब पेमेंट की विकल्प पर क्लिक करें और ₹500 की सिलेक्ट भुगतान को पूरा करें।
  • अगले चरण में आपके सामने कंटिन्यू का विकल्प आएगा। इस पर क्लिक करें और आगे बढ़ें।
  • इस प्रकार, बड़ी ही सरलता के साथ आपका पैन कार्ड आधार कार्ड के साथ लिंक हो जाएगा।

Aadhar Card Link PAN Card: यह बात का रखें ध्यान।

ध्यान दें, सरकार की ओर से पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए महत्वपूर्ण सुविधा शुरू की है। आप इस कार्य को यदि निर्धारित स्थिति में करवाते हैं, तो आपको इसके लिए किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लगेगा। निशुल्क आप इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

और जितने नागरिकों के द्वारा हाल ही में अपना पैन कार्ड बनवाया है, उन सभी के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी होने वाली है। क्योंकि आपको लिंक की प्रक्रिया करवाना अनिवार्य नहीं है। क्योंकि नवीनतम पैन कार्ड बनवाते समय ही आप सभी का पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक कर दिया गया है।

Leave a comment