Deen Dayal Sparsh Yojana: पोस्ट ऑफिस दे रहा कक्षा 6वीं से 9वीं के विद्यार्थियों को 6 हजार की स्कॉलरशिप

Deen Dayal Sparsh Yojana: दीनदयाल स्पर्श योजना डाक विभाग के द्वारा शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है। इस योजना के अंतर्गत डाक टिकटों के संग्रहण एवं अध्ययन को बढ़ावा दिया जाता है। डाक टिकटों की संग्रहण और अध्ययन को फ़ैसिलिटी कहा जाता है। इसके अतिरिक्त, यदि आप भी छात्रवृत्ति योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल आप सभी के लिए महत्वपूर्ण होने वाला है।

पोस्ट ऑफिस के द्वारा सभी स्टूडेंट्स को छात्रवृत्ति उपलब्ध कराने के लिए एक नई योजना की शुरुआत की गई है, जिसका नाम Deen Dayal Sparsh Yojana है। इस योजना के अंतर्गत फ़ैसिलिटी की पहुंच को बढ़ाने की दिशा में अपने प्रयासरत कार्य को सादर बनाने के उद्देश्य से डाक विभाग के द्वारा नवीनतम योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है।

Deen Dayal Sparsh Yojana
Deen Dayal Sparsh Yojana

यह योजना मुख्यतः कक्षा छठवीं से लेकर कक्षा नवीं के सभी स्टूडेंट्स के लिए शुरू की गई है। दीनदयाल स्पर्श योजना के अंतर्गत उन सभी छात्रों को सम्मिलित किया जाता है, साथ में उन्हें ₹6000 की स्कॉलरशिप भी दी जाती है, जिन्हें शौक के तौर पर फ़ैसिलिटी को अपनाने की आवश्यकता होती है।

Deen Dayal Sparsh Yojana: महत्वपूर्ण योजना शुरू

फ़ैसिलिटी को शौक के रूप में जारी रखने के लिए अखिल भारतीय स्तर पर सभी विद्यार्थियों को 920 छात्रवृत्ति योजनाओं का लाभ दिया जाता है। प्रत्येक डाक परिमंडल के तहत कक्षा छठवीं से लेकर कक्षा नवीं के सभी विद्यार्थियों को 10-10 विद्यार्थियों को अधिकतम 40 स्कॉलरशिप योजना का लाभ मिलता है।

यह छात्रवृत्ति पात्रता पूर्ण करने वाले सभी स्टूडेंट्स को मिलती है, साथ में चयन प्रक्रिया में उत्तीर्ण किए गए विद्यार्थियों को दिया जाएगा। छात्रवृत्ति की राशि मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले कक्षा छठवीं से लेकर कक्षा नवीं तक के सभी स्टूडेंट्स के लिए होने वाली है।

Deen Dayal Sparsh Yojana: पात्रता

उम्मीदवार भारत का मूल निवासी होना चाहिए अथवा भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान में अध्ययन कर रहा हो। संबंधित विद्यालय का फ़ैसिलिटी क्लब होना अनिवार्य है, और उसे उम्मीदवार का क्लब का सदस्य होना चाहिए।

ऐसे विद्यालय जिसमें फ़ैसिलिटी क्लब नहीं है, तो ऐसी स्थिति में आप अपना फ़ैसिलिटी क्लब जमा खाता के तौर पर शुरू कर सकते हैं। उम्मीदवार का शैक्षिक रिकॉर्ड बेहतरीन होना चाहिए, छात्रवृत्ति का लाभ प्राप्त करते समय इस बात का महत्वपूर्ण ध्यान रखा जाता है।

Deen Dayal Sparsh Yojana अमाउंट की जानकारी

इस छात्रवृत्ति योजना का लाभ सभी सम्मिलित छात्रों को दिया जाता है, और हर वर्ष ₹6000 की स्कॉलरशिप राशि का लाभ दिया जाएगा। योजना के अंतर्गत ₹500 की छात्रवृत्ति हर महीने मिलने में आती है। यह छात्रवृत्ति की राशि सीधा बैंक खाते में प्राप्त होती है।

Deen Dayal Sparsh Yojana कहां से करें आवेदन

योजना में आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर दीनदयाल स्पर्श योजना के लिए आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर लेना होगा। अभी आवेदन फॉर्म में अपनी सभी महत्वपूर्ण जानकारी को अच्छी तरीके से प्रविष्टि कर देना है। अपने राज्य का नाम, जिले का नाम, स्कूल का नाम, माता-पिता अभिभावक के साथ अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों की जानकारी प्रविष्ट करनी होगी।

अपने सभी अपडेटेड दस्तावेजों के इस आवेदन फॉर्म के साथ जोड़ दें। अब इन आवेदन फॉर्म को अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर एक उचित आकार के लिए कॉपी में जमा कर देना है। सभी स्कूल विद्यार्थी इस प्रकार अपना आवेदन दीनदयाल स्पर्श योजना के तहत पूरा कर सकते हैं। आवेदन पूर्ण हो जाने के पश्चात यदि आप लाभार्थी पाए जाते हैं, तो सरकार की ओर से आप सभी के बैंक खाते में ₹6000 की छात्रवृत्ति राशि हर वर्ष भेजी जाती हैं।

योजना की अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जा सकते हैं। सरकार की ओर से नियमित रूप से इसके लिए आवेदन फॉर्म जारी किए जाते हैं। वर्तमान समय में योजना के लिए आवेदन फॉर्म में स्वीकार किए जा रहे हैं। आप भी फटाफट से अपना आवेदन पूरा कर सकते हैं।

Leave a comment