New Mahtari Jatan Yojana: सभी महिलाओं को सरकार दे रही 20,000 रूपए की आर्थिक सहायता, जल्दी से करें योजना में आवेदन

New Mahtari Jatan Yojana: आज के समय पर महिलाओं को पुरुषों से कम नहीं समझा जाता है। महिला भी हर कार्य में आज पुरुषों के बराबर सहयोग करती है, एवं महिलाओं को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार भी समय-समय पर महत्वपूर्ण योजनाओं का संचालन करते रहती हैं। हाल ही में सरकार के द्वारा महिलाओं के पक्ष में एक नई योजना की शुरुआत करी है, जिसका नाम Mahtari Jatan Yojana है।

Mahtari Jatan Yojana छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा शुरू करी गई। इस योजना के अंतर्गत सभी गर्भवती महिलाओं को लाभ सुनिश्चित करवाना है, एवं ऐसी महिला जो कि वर्तमान समय में गर्भवती है, वह इस योजना के तहत आवेदन करके अपने नवजात शिशु के लिए उपयोग होने वाली सभी सामग्री को खरीद सकती है। शिशु की बेहतरीन देखभाल करने के लिए, एवं महिला को किसी प्रकार की समस्या न हो, इस स्थिति को ध्यान में रखते हुए सरकार की ओर से योजना की शुरुआत करी है।

योजना का प्रमुख लक्ष्य मातृत्व एवं शिशु स्वास्थ्य में सुधार करना है। यह योजना मुख्य रूप से गर्भवती महिलाएं और नवजात शिशुओं की बेहतर देखभाल को सुनिश्चित करने के लिए शुरू करी गई है। इस योजना का प्रमुख उद्देश्य मृत्यु दर में कमी लाना है और जन्म दर में वृद्धि करना है। चलिए जानते हैं योजना से संबंधित जानकारियां विस्तार से, आप बन रहे आर्टिकल के अंत तक।

New Mahtari Jatan Yojana

इस योजना के अंतर्गत सभी गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य संबंधित पोषण संबंधित सहायता एवं वित्तीय सहायता उपलब्ध करवाई जाती है। जन्म के पश्चात महिलाएं सुरक्षित स्थान पर नवजात शिशु का लालन-पालन पूरा कर सके। तथा योजना के अंतर्गत कई सारी सुविधाएं भी दी जाती हैं।

इसमें अस्पताल में प्रसव, नियमित जांच एवं टीकाकरण जैसी अतिरिक्त सुविधाओं को सम्मिलित किया गया है। योजना में गर्भवती महिलाओं को पोषण तत्वों की कमी न हो सके, इसलिए नियमित रूप से भरपूर मात्रा में पोषण आहार उपलब्ध करवाया जाता है।

New Mahtari Jatan Yojana: जरूरी पात्रता

योजना के तहत आवेदन करने वाली महिला छत्तीसगढ़ राज्य की मूल निवासी होनी चाहिए। अभी तक महिला की आयु 19 वर्ष से लेकर 45 वर्ष के बीच की होनी चाहिए। योजना में आवेदन करने वाली महिला के परिवार की वार्षिक आय ₹200000 से कम होनी चाहिए।

योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ध्यान रखें, यह लाभ केवल पहले बच्चे के लिए ही होगा। योजना का लाभ प्राप्त करने वाली महिला श्रम विभाग में श्रमिक के रूप में पंजीकृत होना अनिवार्य है।

New Mahtari Jatan Yojana महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • गर्भावस्था का प्रमाण
  • बच्चे के जन्म का प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • राशन कार्ड

New Mahtari Jatan Yojana ऐसे करें योजना में आवेदन

योजना में आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम आपको इसके ऑफिशल वेबसाइट अथवा नजदीकी कार्यालय में चले जाना होगा। कार्यालय के माध्यम से आपको योजना के लिए एक आवेदन फार्म प्राप्त कर लेना है। अब इस आवेदन फार्म में अपनी सभी महत्वपूर्ण जानकारी को प्रविष्ट करें। अपने और अपने शिशु के नाम को दर्ज करें,

एवं अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों को इसके साथ जोड़ दें। अब इस आवेदन फार्म को अपने नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र पर जमा कर देना है। साथ में ध्यान रखें, आपका बैंक अकाउंट अवश्य दर्ज किया गया हो, जिसमें आपको योजना का लाभ उपलब्ध करवाया जाएगा।

इस प्रकार, आप बड़े ही सरलता के साथ महतारी जतन योजना में अपना आवेदन पूरा कर सकते हैं। इस योजना का लाभ केवल प्रथम शिशु के लिए होने वाला है, और बालिका के जन्म लेने पर अतिरिक्त बेनिफिट भी मिलने वाले हैं। यदि आप भी छत्तीसगढ़ राज्य की मूल निवासी हैं, तो इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। योजना की अधिक जानकारी आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर मिल जाएगी।

Leave a comment